युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम : कैसे करें युविका के लिए आवेदन – जाने युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम इसरो योग्यता, तिथि व अन्य जानकारी

1
506
isro
आज के तेज़ी से बढ़ते दौर में वैज्ञानिकों की बहुत ही ज्यादा महत्ता है। सभी के मन में एक न एक बार वैज्ञानिक बनने का ख्याल आता ही है। हम अपने बच्चों को वैज्ञानिक बनाना चाहते हैं, उनका भविष्य इस ओर उज्जवल देखना चाहते हैं। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इस वर्ष से स्कूली बच्चों के लिए एक “यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम” (युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम) नाम का एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें सरकार का उद्देश्य केवल “जय विज्ञान, जय अनुसंधान” है। इस युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम (युविका) के माध्यम से इसरो प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश से 3 छात्रों का चयन करेगा।

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम इसरो गर्मियों की छुट्टियों (मई 2019 की दूसरी छमाही) के दौरान दो सप्ताह की अवधि का होगा और इस कार्यक्रम में आमंत्रित लोगों से वार्ता, प्रख्यात वैज्ञानिकों द्वारा अनुभव साझा करना, फैसिलिटी और लैब का दौरा, विशेषज्ञों के साथ चर्चा के लिए विशेष सत्र, व्यावहारिक और प्रतिक्रिया सत्र शामिल होगा।

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम इसरो का मुख्य उद्देश्य युवाओं को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के द्वारा इसरो देश के उन युवाओं के बीच जागरूकता फैलाना चाहता है जो आगे चलकर हमारे राष्ट्र के भविष्य के निर्माण में अहम योगदान निभाएंगे।

प्रोग्राम तिथि
एप्लीकेशन शुरू होने की तारीख 25 मार्च, 2019
अंतिम तारीख 03 अप्रैल, 2019
प्रोविशनल लिस्ट की तारीख 06 अप्रैल, 2019
अंतिम चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट 13 अप्रैल, 2019

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम योग्यता

  • युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के लिए वे छात्र/छात्राएं पात्र हैं जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2018-19 में 09 वीं कक्षा पूरी की है और अब 10 वीं कक्षा में शामिल होने वाले हैं या शामिल हो गए हैं।

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम चयन प्रक्रिया

चयन 8 वीं मानक शैक्षणिक प्रदर्शन और पाठ्येतर गतिविधियों पर आधारित है। चयन मानदंड नीचे दिया गया है।

विवरण वेटेज
8 वीं कक्षा में प्रदर्शन 50%
साइंस क्लब / स्पेस क्लब की सदस्यता 5%
जिला / राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी स्कूल-आधारित व्यक्तिगत एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (एलोक्यूशन / डिबेट / एस्से राइटिंग, साइंस क्विज, कंप्यूटर मॉडलिंग, साइंटिफिक प्रोटोटाइप मॉडल मेकिंग इत्यादि) में पुरस्कार 2/4/6/10%
जिला / राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल गतिविधियों के विजेता (उच्च स्तर को वेटेज के लिए माना जाएगा) 2/4/6/10%
स्काउट एंड गाइड्स / एनसीसी / एनएसएस 5%
गाँव / ग्रामीण स्कूल में अध्ययन (स्कूल के प्रमुख से उत्पादित होने के लिए इस आशय का प्रमाण का प्रमाण पत्र। मानदंड: स्कूल, जहाँ उम्मीदवार पढ़ रहा है, पंचायत क्षेत्र में स्थित होना चाहिए) 20%
कुल 100%

ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित छात्रों को चयन मानदंड में विशेष छूट दी गई है। यदि चयनित उम्मीदवारों के बीच कोई टाई है, तो कम आयु वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम आवेदन पत्र

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम (युविका) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म 25 मार्च, 2019 शाम 06:00 से शुरू होगा जो कि 03 अप्रैल, 2019 को शाम 06:00 बजे तक उपलब्ध रहेगा। युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम आवेदन पत्र, युविका इसरो की ऑफिसियल वेबसाइट yuvika.isro.gov.in पर उपलब्ध हैं।

एप्लीकेशन फॉर्म : युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के लिए नीचे दी गयी लिंक से आवेदन करें-

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम अवधि

युविका यानि कि युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम इसरो की अवधि सिर्फ 2 सप्ताह की होगी। मई 2019 की दूसरी छमाही के दौरान इसरो के 4 केंद्रों पर कार्यक्रम के आयोजन की योजना बनाई गई है। चयनित छात्रों को इसरो / छात्रावासों में समायोजित किया जाएगा। छात्र की यात्रा की ओर व्यय (निकटतम स्टेशन से एसी ट्रेन द्वारा रिपोर्टिंग केंद्र और वापस) के लिए द्वितीय एसी ट्रेन किराया, पाठ्यक्रम सामग्री, आवास, और बोर्डिंग आदि, पूरे पाठ्यक्रम के दौरान इसरो द्वारा वहन किया जाएगा। रिपोर्टिंग केंद्र से छात्र को छोड़ने और लेने के लिए एक अभिभावक / माता-पिता को द्वितीय एसी किराया भी प्रदान किया जाएगा।

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट

25 मार्च, 2019 से 03 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बाद प्रत्येक राज्य के अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों की सूची 06 अप्रैल 2019 को घोषित की जाएगी। अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों से ई-मेल के माध्यम से संबंधित प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियों को भेजने का अनुरोध किया जाएगा। प्रासंगिक प्रमाणपत्रों की पुष्टि करने के बाद अंतिम चयन सूची 13 अप्रैल 2019 को प्रकाशित की जाएगी।

ऑफिसियल वेबसाइट : yuvika.isro.gov.in

1 टिप्पणी

Leave a Reply