UP Anganwadi Recruitment 2021 : बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री, आंगनवाड़ी सहायिका के 53000 पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। योगी सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी हेल्पर, जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO), बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO), आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2021 up और सहायिका के 53000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) एवं पुष्टाहार विभाग की निदेशक डॉ. सारिका मोहन ने उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए चयन प्रक्रिया शुरू करने का आदेश भी जारी कर दिया है।

UP ICDS 53000 Anganwadi Bharti 2021 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पेज के माध्यम से मिल जायेगी। यूपी आंगनवाड़ी रिक्तियां 2021 से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी (पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया इत्यादि) नीचे दी गई है।

यूपी आंगनवाड़ी नोटिफिकेशन 2021 (UP Anganwadi Notification 2021)

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए एकीकृत बाल विकास योजना, उत्तर प्रदेश ने अभी हाल ही में आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। Anganwadi Vacancy 2021 in UP Hindi के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च 2021 से शुरू कर दी गयी है। आंगनवाड़ी भर्ती 2021 उत्तर प्रदेश Last Date 16 अप्रैल 2021 है। आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के संबंध में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी कर दिया है। इसके अनुसार, विज्ञापन प्रकाशित होने के 45 दिनों के भीतर चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए विभाग ने सभी ब्लॉकों से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के रिक्त पदों की सूची तैयार करने को कहा है। यूपी आंगनवाड़ी रिक्तियों की सूची तैयार होने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने प्रदेश के आगरा, अमेठी, अम्बेडकर नगर, फैज़ाबाद, फ़िरोज़ाबाद, हाथरस, मऊ, सहारनपुर जिले के लिए अधिसूचना जारी की है। विभाग द्वारा जल्द ही अन्य जिलों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। UP Anganwadi Bharti 2021 से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गयी है जिसे आप देख सकते है।

महत्वपूर्ण तिथियां :

कार्यक्रमतिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि27 मार्च 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि16 अप्रैल 2021

यूपी आंगनवाड़ी रिक्तियां 2021 (UP Anganwadi Vacancy 2021)

उत्तर प्रदेश सरकार ने समन्वित बाल विकास योजना, उत्तर प्रदेश के तहत 50000 से ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती करने जा रही है। विभाग में करीब 30000 कार्यकर्ताओ को 62 साल की आयु पूरी होने पर सेवानिवृत कर दिया गया है। इसके अलावा 23000 पद पहले से रिक्त पड़े है। जिनमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी हेल्पर या सहायिका, जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO), बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO), और आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक के पदों को शामिल किया गया है। UP Anganwadi Vacancy 2021 की प्रक्रिया करीब 10 साल बाद होने जा रही है।

यूपी आंगनवाड़ी आवेदन पत्र 2021 (UP Anganwadi Application Form 2021)

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जारी किये जायेगे। यूपी आंगनवाड़ी वैकेंसी 2021 की अधिसूचना के अनुसार आईसीडीएस द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिकाओं के 53 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। Anganwadi Vacancy 2021 in UP Registration, 27 मार्च 2021 से 16 अप्रैल 2021 तक कर सकते है। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किये जायेंगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 : पात्रता योग्यता

राष्ट्रीयता

  • उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

आंगनवाड़ी कार्यकत्री/ मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री के लिए : उम्मीदवार यूपी बोर्ड या किसी समकक्ष परीक्षा मानक से 10 वीं (हाई स्कूल) उत्तीर्ण होनी चाहिए।आंगनवाड़ी वर्क्स / हेल्पर के लिए : इच्छुक उम्मीदवार 5 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक/CDPO/DPO के लिए : उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की हो।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कोई भी आवेदन शुल्क देय नहीं होगा।

UP Anganwadi 2021: Selection Process

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 की चयन प्रक्रिया हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंको के आधार पर किया जायेगा। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंक प्रतिशत को 10 विभाजित करने पर जो परिणाम आयेगा उसे ही अंक माना जायेगा। स्नातक के बाद के अंको नहीं जोड़ा जायेगा। जैसे हाईस्कूल में 45 प्रतिशत अंक है तो इसे 10 विभाजित करने पर 4.5 आयेगा। इसी तरह तीनो परीक्षाओ के अंक जोड़े जायेगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 आवेदन कैसे करें ?

  • आंगनवाड़ी भर्ती 2021 उत्तर प्रदेश online form के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in या फिर इस पेज पर दी गयी लिंक पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के बारे में महत्वपूर्ण अनुदेश दिए गए है उसे पढ़ने के बाद YES पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपने जनपद का नाम, ब्लॉक का नाम, ग्राम सभा/ वार्ड का नाम आदि जानकारी भरनी होगी।
  • अब आपके सामने रिक्त आंगनवाड़ी केंद्र और केंद्र के नाम के साथ साथ कितने पद रिक्त है ये भी पता चल जायेगा।
  • अब आप उस रिक्त पद के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • उम्मीदवार को यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के पंजीकरण के लिए अपना मोबाइल नंबर और जन्मतिथि की आवश्यकता होगी।
  • दिए गए नंबर पर OTP आएगा। उस OTP को वेरीफाई करना होगा।
  • एक बार उम्मीदवार का मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जायेगा उसके बाद UP Anganwadi Application Form 2021 भर सकते है।
  • उसके बाद फॉर्म सबमिट करें।
  • फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।

यूपी आंगनवाड़ी 2021 भर्ती प्रक्रिया के लिए नए नियम :

  • आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के चयन के लिए बनने वाली समिति में अब महिला कर्मचारी का होना आवश्यक है।
  • चयन के लिए पहली वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के सदस्यों को दी जायेगी।
  • चयन प्रक्रिया में शहरी क्षेत्रों के लिए गरीबी की आय सीमा 56460 रूपए और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए गरीबी की आय सीमा 46080 रूपए निर्धारित की गयी है।
  • सेवानिवृत की आयु सीमा 62 वर्ष तय की गयी है जो कि स्वतः ही होगी।
  • इसके अलावा पहले की योग्यताएं पूर्ववत ही रखी गयी है।
  • आंगनवाड़ी और मिनी केंद्रों पर कार्यकत्रियों की नियुक्ति के लिए 10वीं की परीक्षा पास की होनी चाहिए, वहीं सहायिकाओं की नियुक्ति के शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 5वीं पास रखी गयी है।

Leave a Reply