UP Anganwadi Recruitment 2021| यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 : आवेदन प्रक्रिया, पात्रता योग्यता, रिक्तियों से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी यहाँ से देखें

0

UP Anganwadi Recruitment 2021 : योगी सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी हेल्पर, जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO), बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO), आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक और सहायिका के 53000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) एवं पुष्टाहार विभाग ने चयन प्रक्रिया तय होने का आदेश भी जारी कर दिया है। UP Anganwadi Recruitment 2021 के लिए आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के भर्ती नियम में बदलाव किये गए है जिसके अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के चयन के लिए बनने वाली समिति में अब महिला कर्मचारी का होना आवश्यक है। वहीं चयन के लिए पहली वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के सदस्यों को दी जायेगी। चयन प्रक्रिया में शहरी क्षेत्रों के लिए गरीबी की आय सीमा 56460 रूपए और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए गरीबी की आय सीमा 46080 रूपए निर्धारित की गयी है। इसके अलावा सेवानिवृत की आयु सीमा 62 वर्ष तय की गयी है जो कि स्वतः ही होगी। इसके अलावा पहले की योग्यताएं पूर्ववत ही रखी गयी है। आंगनवाड़ी और मिनी केंद्रों पर कार्यकत्रियों की नियुक्ति के लिए 10वीं की परीक्षा पास की होनी चाहिए, वहीं सहायिकाओं की नियुक्ति के शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 5वीं पास रखी गयी है। UP ICDS 53000 Anganwadi Bharti 2021 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पेज के माध्यम से मिल जायेगी। आपको बतां दे कि उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के लिए विभाग ने अभी तक कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है। समाचार पत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही UP ICDS Anganwadi Bharti 2021 के लिए विज्ञापन जारी करने वाली है। उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के लिए अधिसूचना जल्द ही घोषित की जाएगी। यूपी आंगनवाड़ी रिक्तियां 2021 से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी (पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया इत्यादि) नीचे दी गई है।

यूपी आंगनवाड़ी नोटिफिकेशन 2021 (UP Anganwadi Notification 2021)

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए एकीकृत बाल विकास योजना, उत्तर प्रदेश ने अभी तक कोई भी आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है। अभी तक केवल समाचार पत्रों के माध्यम से भर्ती की जानकारी दी जा रही है। UP Anganwadi Bharti 2021 के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जायेगी। आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के संबंध में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार की अपर मुख्य सचिव एस राधा चौहान ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की नियुक्ति प्रक्रिया का पुनर्निर्धारण कर दिया है। इनके अनुसार, विज्ञापन प्रकाशित होने के 45 दिनों के भीतर चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए विभाग ने सभी ब्लॉकों से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के रिक्त पदों की सूची तैयार करने को कहा है। यूपी आंगनवाड़ी रिक्तियों की सूची तैयार होने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यह भर्ती प्रक्रिया जिलेवार की जायेगी। UP Anganwadi Bharti 2021 से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गयी है जिसे आप देख सकते है।

महत्वपूर्ण तिथियां :

कार्यक्रमतिथि
आवेदन शुरू होने की तिथिघोषित की जायेगी
आवेदन करने की अंतिम तिथिघोषित की जायेगी

यूपी आंगनवाड़ी रिक्तियां 2021 (UP Anganwadi Vacancy 2021)

उत्तर प्रदेश सरकार ने समन्वित बाल विकास योजना, उत्तर प्रदेश के तहत 50000 से ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती करने जा रही है। विभाग में करीब 30000 कार्यकर्ताओ को 62 साल की आयु पूरी होने पर सेवानिवृत कर दिया गया है। इसके अलावा 23000 पद पहले से रिक्त पड़े है। जिनमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी हेल्पर या सहायिका, जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO), बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO), और आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक के पदों को शामिल किया गया है। UP Anganwadi Vacancy 2021 की प्रक्रिया करीब 10 साल बाद होने जा रही है।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 : पात्रता योग्यता

राष्ट्रीयता

  • उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

  • आंगनवाड़ी वर्क्स / हेल्पर के लिए : इच्छुक उम्मीदवार यूपी बोर्ड या किसी समकक्ष परीक्षा मानक से 10वीं कक्षा (हाई स्कूल) उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक/CDPO/DPO के लिए : उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की हो।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कोई भी आवेदन शुल्क देय नहीं होगा।

UP Anganwadi 2021: Selection Process

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 की चयन प्रक्रिया हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंको के आधार पर किया जायेगा। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंक प्रतिशत को 10 विभाजित करने पर जो परिणाम आयेगा उसे ही अंक माना जायेगा। स्नातक के बाद के अंको नहीं जोड़ा जायेगा। जैसे हाईस्कूल में 45 प्रतिशत अंक है तो इसे 10 विभाजित करने पर 4.5 आयेगा। इसी तरह तीनो परीक्षाओ के अंक जोड़े जायेगे।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 आवेदन कैसे करें ?

  • UP ICDS Anganwadi Bharti 2021 आवेदन के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://upite.gov.in या फिर इस पेज पर दी गयी लिंक पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको UP Anganwadi Bharti 2021 की लिंक पर जाना होगा।
  • लिंक ओपन होने के बाद पूछी गयी सारी जानकरी भरे।
  • उसके बाद फॉर्म सबमिट करें।
  • फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।

Leave a Reply