NREGA Job Card List 2021 | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 : राज्यों के अनुसार जॉब कार्ड लिस्ट यहाँ से देखें

0
NREGA Job Card List 2020

NREGA Job Card List 2021 : महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 या नरेगा ,जिसे बाद में महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA),के रूप में नाम दिया गया। यह एक भारतीय श्रम कानून और सामाजिक सुरक्षा उपाय है जिसका उद्देश्य ‘काम के अधिकार’ की गारंटी देना है। यह अधिनियम सितम्बर 2005 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार के आधीन पारित किया गया था।

नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारण्टी एक्ट यानी कि नरेगा के तहत इस वर्ष रोजगार पाने वाले उम्मीदवारों की संख्या में बहुत बढ़त हुई है। इस वित्तीय वर्ष 2020-21 में महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारण्टी एक्ट (MGNREGA) के तहत करीब 1.3 करोड़ जॉब कार्ड (job card) जारी किये जा चुके हैं। कोरोना महामारी के कारण देश भर की अर्थव्यवस्था को बहुत अधिक नुकसान हुआ है। जिस कारण मनरेगा को बहुत अधिक महत्व मिला है। कुछ लोग नरेगा के लिए आसानी से भर्ती कर लिए जाते हैं तो कुछ लोग नरेगा में काम दिलाने के नाम पर सीधे-साधे लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। अगर आप NREGA के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं और नौकरी करना चाहते हैं तो हम आपको बता देते है कि इस योजना के अन्तर्गत 100 दिन का गारंटी रोजगार प्रदान किया जाता है। अब नरेगा के तहत शहरी गरीबों को भी रोजगार दिया जाएगा। इसमें प्रत्येक वर्ष कुछ नए कार्ड जोड़े जाते है और कुछ कार्ड रद्द किये जाते है जो सरकार के द्वारा सुझाये गए मानदंडों को पूरा नहीं कर पाते है। नरेगा जॉब कार्ड देश के 29 राज्यों के साथ ही साथ 5 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भी जारी किये गए है। आप इस पेज से NREGA Job Card List 2021 प्राप्त कर सकते है। NREGA JOB CARD LIST 2021 से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारे इस पेज को देखें।

NREGA Job Card List 2021 | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा वर्ष 2005 में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (NREGA) अधिनियम पारित किया गया था। जिसे अब महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम ( MGNREGA ) के नाम से भी जाना जाता है। प्रत्येक वर्ष नरेगा जॉब कार्ड ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी किये जाते है। यह जॉब कार्ड इस वर्ष भी जारी किये गए है। जिसे नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड सकते है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राज्यों के अनुसार जारी की गयी है। हमने आपकी सुविधा के लिंक उपलब्ध करा दी है जिसकी सहायता से आप अपने राज्य के नाम की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम देख सकते है।

इस कार्ड के माध्यम से भारत सरकार हर गांव और कस्बे के गरीब लोगो को जोड़ने का काम कर रही है उन सभी गरीब कामकाजी परिवारों को जो जॉब कार्ड के लिए अयोग्य पात्रता मानदंडों को पूरा करते है उन्हें जॉब कार्ड प्रदान किये जा रहे है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट अपना नाम दर्ज़ कराने के लिए और जॉब कार्ड बनवाने के लिए आपको पंचायत समिति या अटल सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करना होता है। यह जॉब कार्ड परिवार 5 सदस्यों तक ही बनता है। यह जॉब कार्ड आवेदन करने के 15 दिन के बाद मिल जाता है। आप अपने नाम की जांच NREGA Job Card List 2021 में देख सकते है।

NREGA Statewise Job Card List 2021 | नरेगा स्टेटवाइज जॉब कार्ड लिस्ट 2021

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम जाँचने के यहाँ क्लिक कर सकते है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 नाम कैसे खोजें ?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम जाँचने के लिए आप हमारे द्वारा बताये गए कुछ आसान से स्टेप्स को अपनाकर अपना नाम जॉब कार्ड लिस्ट में देख सकते है। स्टेप्स निम्नवत है :

  • सबसे पहले आपको मनरेगा को आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना होगा या फिर आप ऊपर दी गयी स्टेट लिस्ट की लिंक पर क्लिक कर सकते है।
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • वहाँ पर आपको NREGA JOB CARD लिंक दिखाई देगी। उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने राज्य के नाम पर क्लिक करें।
  • अब ओपन हुए पेज पर अपना डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, और पंचायत को सेलेक्ट करना होगा सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में अपने नाम की जाँच करें।

अन्य जानकारी

Leave a Reply