Google Ads

पायलट कैसे बनें? जाने पूरी जानकारी यहाँ से

Google Ads
आसमान में एयरप्लेन उड़ते देख बहुत बार मन में आता होगा कि काश मैं भी पायलट बन जाऊं और एयरप्लेन उड़ाऊँ। लेकिन कैसे बनें पायलट? ये सवाल तुरंत आपके मन में उठता होगा, तो चलिए बात करते हैं कि क्या-क्या योग्यता चाहिए पायलट बनने के लिए, कितनी फीस लगती है पायलट बनने के लिए?

पायलट कैसे बनें?

आगे बढ़ने से पहले हम ये समझ लें कि आखिर पायलट होते कौन हैं, पायलट एक प्रशिक्षित पेशेवर विमानचालक होते हैं जिनके कन्धों पर विमान को उड़ाने की और सही सलामत उतारने की ज़िम्मेदारी होती है। इस साहसिक और उद्यमी कैरियर विकल्प के पीछे, गहन प्रशिक्षण शामिल होता है। टेक ऑफ से लेकर लैंडिंग तक कई तरह की दिक्कत होती है जैसे उड़ान भरते समय और उतरते समय बहुत उथल-पुथल होती है जिससे एयरप्लेन को नुकसान हो सकता है, इसको नुकसान को बचाने के लिए पायलट को अपने दिमाग से काम लेना होता है तो इसलिए एक पायलट के लिए शरीर से फिट होने के अलावा दिमाग से भी फिट होना महत्वपूर्ण है।

पायलट के लिए विभिन्न प्रकार के लाइसेंस

जैसे कार, स्कूटर, मोटर साइकिल को चलाने के लिए लाइसेंस होना ज़रूरी है उसी तरह ऐरोप्लेन उड़ाने के लिए भी पायलट के पास लाइसेंस होना बहुत ज़रूरी है। यहाँ नीचे से आप पायलट लाइसेंस के प्रकार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. स्पोर्ट पायलट
  2. रेक्रिएशनल पायलट
  3. प्राइवेट पायलट लाइसेंस
  4. कमर्शियल पायलट लाइसेंस
  5. फ्लाइट इन्स्ट्रक्टर
  6. एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलटपायलट बनने के लिए योग्यता

हमारे देश में पायलट बनने के लिए उम्मीदवार को कम से कम बारहवीं पास होना आवश्यक है। उम्मीदवार को फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित में 12वीं कक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

स्टूडेंट पायलट: स्टूडेंट पायलट सर्टिफिकेट के लिए योग्य होने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 साल होनी चाहिए और सिविल एविएशन रेगुलेशन के लिए जरूरी है कि आप अंग्रेजी अच्छे से पढ़, लिख, बोल और समझ सकते हों।

प्राइवेट पायलट: प्राइवेट पायलट का आवेदक कम से कम 17 वर्ष का होना चाहिए और अंग्रेजी पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, आपको फ़ेडरल एविएशन रेगुलेशन द्वारा आवश्यक ग्राउंड और फ्लाइट ट्रेनिंग पूरा किया होना चाहिए।

कमर्शियल पायलट और फ्लाइट इंस्ट्रक्टर: कमर्शियल पायलट और फ्लाइट इंस्ट्रक्टर आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और अंग्रेजी पढ़ना, बोलना, लिखना और समझना आना चाहिए।

एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट: एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट के लिए आवेदक की उम्र 23 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन कुछ पायलट 21 वर्ष की आयु में प्रतिबंधित एटीपी प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी कॉलेज की डिग्री पूरी करें

पायलट के लिए पहले कॉलेज की डिग्री अनिवार्य नहीं थी, लेकिन समय के साथ-साथ डिग्री की महत्ता बढ़ गयी है। डिग्री अधिमानतः विज्ञान के क्षेत्र में होनी चाहिए। गैर-विज्ञान पृष्ठभूमि में भी पायलट बन सकते हैं बशर्ते उनके पास गणित, गणना और तर्क की अच्छी समझ हो। एक कॉलेज की डिग्री एयरलाइन की प्रतिबद्धता और कोर्स को पूरा करने की आपकी क्षमता को प्रदर्शित करने में मदद करती है।

ट्रेनिंग स्कूल

पायलट बनने के लिए ट्रेनिंग लेना बहुत ही ज़रूरी है। यह आपके पायलट करियर को शुरू करने की दिशा में ज्ञान की ओर अग्रसर करता है। फ्लाइंग स्कूल न केवल आपको विमान उड़ाने की मूल बातें और अग्रिम कला सिखाएगा, बल्कि आपको हवाई जहाज उड़ाने के लिए आपको हाथों-हाथ अनुभव प्रदान करने के साथ उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए भी प्रशिक्षित करेगा। पायलट ट्रेनिंग कोर्स को एविएशन कोर्स भी कहते हैं।

एविएशन कोर्स करने के लिए कुछ प्रमुख संस्थान निम्नलिखित हैं:

  • गुजरात फ्लाइंग क्लब, वडोदरा
  • दिल्ली फ्लाइंग क्लब, दिल्ली
  • मद्रास फ्लाइंग क्लब (चेन्नई)
  • पटियाला एविएशन क्लब, पटियाला
  • हरियाणा इंस्टीट्यूट ऑफ सिविल एविएशन, करनाल
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उरण अकादमी (IGRUA), रायबरेली
  • राजीव गांधी अकादमी ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी, केरल
  • राष्ट्रीय उड़ान प्रशिक्षण संस्थान, गोंदिया
  • बॉम्बे फ्लाइंग क्लब, मुंबई
  • अहमदाबाद एविएशन एंड एरोनॉटिक्स लिमिटेड, अहमदाबाद
  • मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब (एमपीएफसी), इंदौर
  • इंडिगो कैडेट प्रशिक्षण प्रोग्राम

पायलट बनने की फीस

पायलट एक बहुत ही महंगे कोर्स में से एक है। पायलट के कोर्स के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा को क्लियर करना होता है। पायलट प्रशिक्षण की कुल लागत 15-20 लाख रुपये है, हालांकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध है।

अन्य आवश्यक जानकारी

एक बार जब आप उड़ान प्रशिक्षण के 200 घंटे पूरे कर लेते हैं और अन्य सभी आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं, तो आप कमर्शियल लाइसेंस के लिए DGCA में आवेदन कर सकते हैं।

आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी कैसी लगी, बताने के लिए कमेंट करें।

Google Ads
careernonstop

Recent Posts

Rajasthan BSTC 2020 | राजस्थान बीएसटीसी 2020 : आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम, आदि पूरी जानकारी

Rajasthan BSTC 2020: राजस्थान बीएसटीसी 2020 के लिए आधिकारिक अधिसूचना फरवरी या मार्च 2020 में जारी कर दी जाएगी। वे… Read More

23 घंटे ago

JAC Board Time Table 2020 | झारखण्ड बोर्ड रूटीन 2020 : फरवरी में जारी होगा मैट्रिक और इंटर का टाइम टेबल

JAC Board Time Table 2020: झारखण्ड बोर्ड टाइम टेबल बहुत जल्द ही दिसंबर 2019 के अंत तक जारी कर दी… Read More

1 दिन ago

CGBSE Time Table 2020 | छत्तीसगढ़ बोर्ड टाइम टेबल 2020 : जल्द जारी होगी सीजीबीएसई समय सारिणी

CGBSE Time Table 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड प्रति वर्ष दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों की बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता… Read More

5 दिन ago

HBSE Date Sheet 2020 | हरियाणा बोर्ड डेट शीट 2020 : जल्द जारी होगी HBSE टाइम टेबल

HBSE Date Sheet 2020: हरियाणा बोर्ड से इस वर्ष दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों… Read More

7 दिन ago

SSC CHSL Application Form 2020 : एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें

SSC CHSL Application Form 2020: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने 3 दिसंबर 2019 को कंबाइंड हायर सेकण्डरी लेवल परीक्षा के लिए एप्लीकेशन… Read More

1 सप्ताह ago

SSC CHSL 2020 | एसएससी सीएचएसएल : 10 जनवरी 2020 तक कर सकते हैं सीएचएसएल के लिए आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग हर वर्ष हायर सेकंडरी पास उम्मीदवारों के लिए SSC CHSL परीक्षा का आयोजन करता है। एसएससी सीएचएसएल… Read More

1 सप्ताह ago
Google Ads