Google Ads

होली पर निबंध (Essay on Holi): क्या है होली का महत्व, क्यों मनाते है होली आदि यहां से जानें

Google Ads
होली एक ऐसा त्योहार है, जो पूरे देश में बहुत धूम-धाम से मनाते है। वैसे तो होली हिंदुओं का त्योहार होता है, लेकिन होली को हर धर्म के लोग मनाते हैं। होली को एक ऐसा त्योहार माना जाता है, जिस पर सभी लोग गिले शिकवे मिटाकर  एक दूसरे से गले लगते हैं। होली रंगो का त्योहार होता है।

होली के दिन सब नए-नए और रंग-बिरंगे रंग में रंग जाते हैं। होली के दिन स्कूलों में कई तरह के कॉन्पिटिशन होते हैं। छात्र होली पर निबंध, होली पर शायरी आदि प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। इसलिए हम आपके लिए एख ऐसा आर्टिकल लेकर आए हैं, जो आपको हिंदी में होली पर निबंध, होली पर शायरी, होली पर हिंदी में मैसेज आदि के बारे में बताएगा।

होली पर निबंध लिखने से बच्चों को इतिहास के बारे में भी पता चलता है। तो अगर आप भी होली पर हिंदी पर निबंध लिखना चाहते हैं, तो हमारा ये लेख जरूर पढ़ें। आइए होली पर निबंध बच्चों के लिए इस लेख से देखें।

होली पर निबंध (Essay On Holi)

होली पर निबंध के साथ-साथ कई लोग होली क्यों मनाई जाती है, होली मनाने का कारण क्या है, कैसे मनाते हैं होली, होली पर विचार, होली का महत्व, होली के बारे में जानकारी और होलिका कौन थी आदि जानना चाहते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि होली मनाने का कारण क्या है, कैसे मनाते हैं होली, होली पर विचार, होली का महत्व, होली के बारे में जानकारी और होलिका कौन थी, होली पर निबंध।

होली का महत्व बहुत अलग और महत्वपूर्ण है। फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली का त्योहार मनाया जाता है। होली के साथ विभिन्न तरह की कथाएं जुड़ीं हैं। होली खेलने से एक रात पहले होलिका दहन होता है। इसके पीछे भी एक लोकप्रिय पौराणिक कथा है।

हरिण्यकश्यप स्वयं को भगवान मानते थे। वह विष्णु के विरोधी थे जबकि उनके पुत्र प्रह्लाद विष्णु के भक्त थे। हरिण्यकश्यप  ने प्रह्लाद को भगवान विष्णु की भक्ति करने से रोका, लेकिन वह नहीं मानें, तो उन्होंने प्रह्लाद को मारने का प्रयास किया।

हरिण्यकश्यप की बहन होलिका को आग में न जलने का वरदान प्राप्त था। होलिका प्रह्लाद को लेकर चिता में बैठी, लेकिन विष्णु की कृपा से प्रह्लाद को कुछ नहीं हुआ और होलिका जल कर भस्म हो गई।

यह कथा बुराई पर अच्छाई की जीत का संकेत देती है। आज भी पूर्णिमा के दिन होली जलाते हैं और उसके अगले दिन होली खेली जाती है।

होला पर लोग आपस में गले लगते हैं और एक दूसरे को रंग और अबीर लगाते हैं। सभी मिलकर ढोलक बज़ाते हैं। नाचते-गाते हैं। धार्मिक और फागुन गीत गाते है। इस दिन पर लोग खासतौर से गुजिया, पापड़, हलवा, पानी-पूरी तथा दही-बढ़े आदि बनाते हैं। होली मौज-मस्ती व मनोरंजन का त्योहार है। होली त्योहार लोगों में प्रेम और भाईचारे की भावना उत्पन्न करता है।

पूरे भारत में होली का त्योहार अलग-अलग प्रदेशों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। आज भी ब्रज की होली सारे देश में प्रसिद्ध है। बरसाने की लठमार होली भी काफ़ी प्रसिद्ध है। इसमें महिलाओं पर पुरुष रंग डालते हैं और फिर महिलाएँ पुरुषों को लाठियों तथा कपड़े के बनाए गए कोड़ों से मारती हैं। इसी तरह मथुरा और वृंदावन में 14 दिनों तक होली का पर्व चलता हैं। होली के कई दिनों पहले से ये सब शुरू हो जाता है। हरियाणा की धुलंडी में भाभी द्वारा देवर को सताया जाता है। ये वहां की प्रचलित प्रथा है।

Google Ads
careernonstop

Recent Posts

Rajasthan BSTC 2020 | राजस्थान बीएसटीसी 2020 : आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम, आदि पूरी जानकारी

Rajasthan BSTC 2020: राजस्थान बीएसटीसी 2020 के लिए आधिकारिक अधिसूचना फरवरी या मार्च 2020 में जारी कर दी जाएगी। वे… Read More

23 घंटे ago

JAC Board Time Table 2020 | झारखण्ड बोर्ड रूटीन 2020 : फरवरी में जारी होगा मैट्रिक और इंटर का टाइम टेबल

JAC Board Time Table 2020: झारखण्ड बोर्ड टाइम टेबल बहुत जल्द ही दिसंबर 2019 के अंत तक जारी कर दी… Read More

1 दिन ago

CGBSE Time Table 2020 | छत्तीसगढ़ बोर्ड टाइम टेबल 2020 : जल्द जारी होगी सीजीबीएसई समय सारिणी

CGBSE Time Table 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड प्रति वर्ष दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों की बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता… Read More

5 दिन ago

HBSE Date Sheet 2020 | हरियाणा बोर्ड डेट शीट 2020 : जल्द जारी होगी HBSE टाइम टेबल

HBSE Date Sheet 2020: हरियाणा बोर्ड से इस वर्ष दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों… Read More

7 दिन ago

SSC CHSL Application Form 2020 : एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें

SSC CHSL Application Form 2020: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने 3 दिसंबर 2019 को कंबाइंड हायर सेकण्डरी लेवल परीक्षा के लिए एप्लीकेशन… Read More

1 सप्ताह ago

SSC CHSL 2020 | एसएससी सीएचएसएल : 10 जनवरी 2020 तक कर सकते हैं सीएचएसएल के लिए आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग हर वर्ष हायर सेकंडरी पास उम्मीदवारों के लिए SSC CHSL परीक्षा का आयोजन करता है। एसएससी सीएचएसएल… Read More

1 सप्ताह ago
Google Ads